Best 5G Phone Under 10000: दस हजार से कम में मिलने वाला 5जी फोन जो देता है कम कीमत में ज्यादा फीचर

5जी फोन लेना चाहते हो और आपका बजट दस हजार से कम है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जानिए Best 5G Phone Under 10000 के बारे में जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कही से भी खरीद सकते हैं देखिए आज के दौर में कई सारे ब्रान्ड ऐसे हैं जो 5जी फोन को बेचते हैं और ज्यादातर ब्रान्ड के Best 5g Smartphone मँहगें ही होते है पर जो लोग एक 5जी फोन को ही लेना चाहते है और उनका बजट दस हजार से कम है तो उनके लिए मार्केट में ज्यादा ऑप्शन नही हैं ऐसे में उनको अपना बजट को बढ़ाकर 12 से 15 हजार रुपये करना पड़ता है पर इस पोस्ट के माध्यम से आपको पता चलेगा कि वह कौन सा फोन हैं जो 10 हजार से कम में मिलता हैं और उसके फीचर 15 से 20 हजार रुपये वाले हैं और मैं जिस ब्रान्ड के फोन के बारे में बताने वाला हूँ उसको आज हर कोई जानता हैं।

Introduction

जैसा कि मैने बताया कि मैं बात कर रहा हूँ Best 5G Phone Under 10000 के बारे में तो फिलहाल Poco M6 Pro 5G ही एक मात्र ऐसा फोन हैं जो 10 हजार रुपये से कम में Amazon और Flipkart पर मिल रहा है दोस्तो ये जो Poco M6 Pro 5G फोन हैं वो Redmi 12 5G को ही  Rebrand करके या फिर यू कहे कि नाम बदलकर बाजार में कम कीमत में बेचा जा रहा हैं वो जो भी हो Redmi 12 5G की कीमत 12 हजार रुपये है तो हम उसकी बात नही करेंगे ये जो Poco M6 Pro 5G फोन है इसका एक छोटा भाई भी है जिसे Poco M6 5G के नाम से बेचा जा रहा है जो कि 500 सौ रुपये के आसपास सस्ता है जिसे फ्लिपकार्ट पर एयरटेल के सिम लॉक के साथ बेचा जा रहा हैं जिसमे एयरटेल की सिम ही चला सकते हैं तो चलिए जानते हैं Poco M6 Pro 5G के बाकी फीचर के बारे में जो इस प्रकार है-

Features and Specifications

Best 5G Phone Under 10000
Poco M6 Pro 5G Features and Specifications

Display: इस फोन में 6.79 इंच की 90Hz वाली IPS डिस्प्ले मिलती है जो कि एक फुलएचडी डिस्प्ले है जिसका रेजुल्युशन 1080×2460 पिक्सल का हैं जो 396ppi और Corning Gorilla Glass के प्रोटेक्शन के साथ आती है।

Processor: दस हजार से कम में मिलने वाले इस दमदार 5जी फोन में Qualcomm की तरफ से आने वाला Snapdragon 4 Gen 2 प्रोसेसर मिलता है जो कि 4nm पर बना 2.2 GHz वाला Octa Core प्रोसेसर है साथ ही Adreno 613 GPU मिलता है जिससे गेमिंग आराम से की जा सकती है।

Camera: Poco M6 Pro 5G में रियल में ड्युल कैमरा सेटअप मिलता है जिसमें 50 मेगापिक्सल का मेन कैमरा और 2 मेगापिक्सल का पोर्टरेट कैमरा मिलता है वही 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है दोनो ही कैमरा से 1080p @30fps की विडियो रिकॉर्डिग कर सकते हैं।

Memory: क्योकि ये एक बजट फोन है इसलिए इसमें 4जीबी की रैम और 128जीबी की स्टोरेज कैपेसिटी मिलती है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड लगाकर 1टीबी तक बढ़ा सकते हैं।

Operating System: Poco इस फोन में Android 13 OS मिलता है जो कि MIUI 14 UI पर चलता है जिसको अपडेट आने पर लेटेस्ट वर्जन में अपडेट किया जा सकता है।

Design: Poco M6 Pro 5G फोन 8.17mm पतला और 199 ग्राम भारी है जिसमे IP53 की रेटिंग मिल जाती है लॉक बटन में ही फिंगरप्रींट सेंसर मिलता है इसका फ्रेम और बैक पैनल प्लास्टिक का बना है वही डिस्पले में गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन मिलती हैं।

Sensors: इस फोन में Fingerprint, Accelerometer, Campass, IR Blaster और Proximity जैसे सारे सेंसर्स मिल जाते हैं।

Port: इस फोन में हाईब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलता है जिसमे एक साथ दो सिम या एक सिम और एक मेमोरी कार्ड ही लगा सकते हैं इसके अलावा इसमें 3.5mm ऑडियो जैक और चार्जिग और डाटा ट्रॉन्सफर के लिए USB Type-C का पोर्ट मिलता है।

Connectivity: इस फोन में 2जी, 3जी, 4जी, और 5जी के नेटवर्क का सपोर्ट मिलता है ड्युल बैण्ड वाई-फाई और ब्लुटूथ v5.3 मिल जाता है इसमे NFC का सपोर्ट नही दिया गया हैं टाइप-सी पोर्ट के माध्यम से डाटा ट्रॉन्सफर कर सकते हैं।

Battery: इसमें 5000mAh की लिथियम पॉलीमर बैटरी मिलती है जिसको चार्ज करने के लिए 22.5 वॉट का फास्ट चार्जर बॉक्स में ही दिया गया है।

Conclusion

जिस किसी को सिर्फ 5जी फोन ही चाहिए और उनका बजट 10 हजार रुपये से कम है तो वो इस फोन को ले सकते हैं पर जिनको 5 जी फोन के साथ ही 6जीबी या 8जीबी रैम चाहिए तो उनके लिए ये फोन नही हैं थोड़ा बजट को बढ़ाकर वो 6 या 8जीबी रैम वाला फोन ले सकते हैं पर जिन भाइयो का बजट 10 से 12 हजार रुपये हैं उनको Poco M6 5G न लेकर के Redmi 12 5G लेना चाहिए क्योकि रेडमी की सर्विस पोको से अच्छी मानी जाती है।

इसे भी देखिए-


 

 

 

Leave a comment